up parivar card yojana

यूपी परिवार कार्ड योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व बनवाने प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेशवासियों को प्रत्येक परिवार में 1 लोगों को सरकारी नौकरी देने के लिए परिवार कार्ड योजना

की शुरुआत की है ! उत्तर प्रदेश सरकार ने up parivar card yojana के तहत प्रत्येक परिवार को नौकरी से जोड़ने का फैसला लिया है ! सरकार ने इस योजना की घोषणा भी कर दी है ! जल्दी प्रत्येक परिवार के Parivar Card / Family Card बनाने स्टार्ट हो जाएंगे ! इस योजना के तहत प्रदेश में उन लोगों को चिन्हित किया जाएगा ! जिनके परिवार में कोई भी व्यक्ति नौकरी नहीं करता है ! ऐसे परिवार जिनके घर में कोई भी व्यक्ति नौकरी नहीं करता है ,उन्हें चिन्हित करके परिवार कार्ड में दर्ज किया जाएगा ! जिससे भविष्य में यदि सरकार नौकरी निकालती है ,तो पहले उन परिवारों को नौकरी दी जाए ! जो परिवार कार्ड में रजिस्टर है !

उत्तर प्रदेश सरकार हर घर रोजगार योजना के तहत यह काम कर रही है ! इससे आने वाले समय में प्रत्येक घर में एक सदस्य नौकरी करने वाला जरूर होगा ! जिसे प्रदेश की और प्रदेश वासियों की स्थिति में बेहतरीन सुधार होगा ! एक परिवार एक नौकरी योजना के तहत प्रदेश के प्रत्येक परिवार का Parivar Card बनाया जाएगा ! जिसमें प्रत्येक परिवार के सभी सदस्यों का विवरण मौजूद होगा ! जिसे सरकार को बार-बार उन परिवारों को ढूंढने की आवश्यकता ना हो ,जिनके पास नौकरी नहीं है ! आने वाले समय में सरकार बहुत ही आसानी से परिवार कार्ड की मदद से उन सभी परिवारों को चिन्हित कर लेगी ! जिनके पास नौकरी नहीं है !

up parivar card yojana के तहत सभी परिवारों को चिन्हित किया जाएगा ! यूपी परिवार कार्ड योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कर दी है ! parivar card yojana पर जल्दी काम होना शुरू हो जाएगा ! जिससे परिवार कार्ड यूपी बनने स्टार्ट हो जाएंगे !

UP Parivar Card / Family Card 2022

उत्तर प्रदेश सरकार ने up one family one job scheme के तहत परिवार कार्ड की शुरुआत की है ! up parivar card yojana के तहत प्रत्येक परिवार का एक कार्ड बनेगा ! जिसका नाम UP Parivar Card / Family Card दिया गया है ! परिवार कार्ड में उन सभी परिवारों का विवरण दर्ज किया जाएगा ! जिनके परिवार में कोई भी व्यक्ति नौकरी नहीं करता है ! जिसे सरकार यह पता कर सके कि प्रदेश में ऐसे कितने परिवार हैं ,जिनके पास नौकरी नहीं है ! जिससे वह आने वाले समय में इन्हें नौकरी मुहैया करा सके ! parivar card scheme के तहत प्रत्येक परिवार के परिवार कार्ड बनाए जाएंगे ! और सभी का डाटा उसमें सुरक्षित किया जाएगा ! परिवार कार्ड एक प्रकार का आपके परिवार का विवरण होगा ! जिसमें सभी सदस्यों के विवरण उपलब्ध होंगे ! परिवार में आपके कौन नौकरी करता है कौन नौकरी नहीं करता है यह भी उसमें मेंशन होगा !

up parivar card yojana उद्देश /

उत्तर प्रदेश परिवार कार्ड स्कीम का मुख्य उद्देश्य प्रत्येक परिवार में 1 लोगों को नौकरी देने का है ! इसीलिए सरकार ने एक परिवार एक नौकरी योजना के तहत up parivar card scheme शुरुआत की है ! जिससे प्रदेश भर के परिवारों में कम से कम 1 लोगों को नौकरी मिल सके ! इससे आने वाले समय में प्रदेशवासियों की स्थिति व प्रदेश की स्थिति दोनों बढ़ेगी ! आज रोजगार का संकट पूरे भारत में है ! इसी को देखते हुए यूपी सरकार ने parivar card scheme 2022 की शुरुआत की है ! इस स्कीम से प्रत्येक परिवार का परिवार कार्ड बनाया जाएगा ! जिसमें सभी व्यक्तियों का विवरण दिया हुआ होगा ! परिवार कार्ड योजना में ऐसे व्यक्तियों के भी नाम दर्ज होंगे ,जो पहले से ही नौकरी करते हैं ! यदि किसी परिवार में कोई नौकरी नहीं करता है तो सरकार उसे नौकरी देने का प्रावधान करेगी !

up parivar card yojana important point

योजना का नाम                                यूपी परिवार कार्ड योजना
किसने आरंभ की                             उत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थी                                          उत्तर प्रदेश के नागरिक
उद्देश्य                                           प्रदेश में रह रहे परिवारों को पहचान पत्र प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट                      जल्द लॉन्च की जाएगी
साल                                              2022
राज्य                                             उत्तर प्रदेश
आवेदन का प्रकार                           ऑनलाइन/ऑफलाइन

Parivar Card / Family Card Importance

उत्तर प्रदेश परिवार कार्ड स्कीम 2022 की निम्न विशेषताएं हैं

  • उत्तर प्रदेश के प्रत्येक परिवार को परिवार कार्ड प्रदान किया जाएगा !
  • इस कार्ड में 12 अंकों का कोड होगा जो कि प्रत्येक परिवार के लिए अलग होगा !
  • सरकार के पास प्रत्येक परिवार का विवरण पहुंच जाएगा !
  • परिवार कार्ड के माध्यम से एक परिवार में 1 लोगों को नौकरी दी जाएगी
  • इस कार्ड में उन लोगों की परिवार विवरण होगा जिनके पास नौकरी नहीं है !
  • इस कार्ड से सरकार विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं का सृजन कर सकेगी !
  • यह योजना प्रयागराज में पायलट प्रोजेक्ट की तरह शुरू कर दी गई है !

उत्तर प्रदेश परिवार कार्ड स्कीम पात्रता

इस स्कीम के लिए पात्रता की निम्न शर्ते हैं

  • नागरिक उत्तर प्रदेश का निवासी हूं
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

UP Parivar Card / family card registration Process

सरकार ने UP Parivar Card Scheme की अभी घोषणा की है ! आपको परिवार कार्ड बनाने के लिए कुछ देना भी इंतजार करना होगा ! उत्तर प्रदेश सरकार इस स्कीम पर लगातार काम कर रही है ! सरकार ने इस स्कीम की अभी घोषणा की है ! जल्दी उत्तर प्रदेश में प्रत्येक परिवारों के UP Parivar Card / family card registration चालू हो जाएंगे ! यूपी परिवार कार्ड स्कीम वेबसाइट का लिंक भी जल्द ही जारी किया जाएगा ! तब तक आपको इंतजार करना होगा ! आप हम से लगातार जुड़े रहे जैसे ही स्कीम पूर्णता चालू होती है हम आपको जानकारी देंगे !

Important Post For You :

UP BC Sakhi Bharti

csc irctc new portal

ration card surrender form

Gharauni yojana kya hain

Previous Article
Next Article

3 Replies to “up parivar card yojana”

Leave a Reply

Your email address will not be published.