Update Bank Account PMSYMY

How to Update Bank Account PMSYMY

यदि आप ने भी प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में अपना खाता खुलवाया है ! अब आप अपना श्रम योगी मानधन योजना में बैंक खाता (Update Bank Account PMSYMY

) बदलना चाहते हैं ! तो आप प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में बैंक खाता कैसे बदलेंगे ! आज मैं आपको जानकारी देने वाला हूं ! श्रम योगी मानधन योजना मैं खाता नंबर बदलने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है !

यदि आपका श्रम योगी मानधन योजना में बैंक आईएफएससी कोड गलत (Update Bank IFSC in PMSYMY) हो गया है ! तो आप उसे भी बदल सकते हैं ! यदि आप अपना बैंक खाता चेंज करना चाहते हैं , तो उसे भी कर सकते हैं ! श्रम योगी मानधन योजना के अकाउंट में आप अपना मोबाइल नंबर ,ईमेल आईडी ,बैंक खाता ,नॉमिनी आदि आसानी से बदल सकते हैं ! इन सभी के बारे में आज हम बारी बारी से चर्चा करेंगे !

How To Update bank account & Bank IFSC in Pradhan Mantri shram Yogi mandhan Yojana

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में खाता बदलने के लिए सबसे पहले आपके पास आपका पेंशन नंबर होना आवश्यक है ! अब आपको अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र (Common Service Center) जाना होगा ! जन सेवा केंद्र में अपना नंबर देकर किसी भी प्रकार का अपडेट करा सकते हैं !

1. प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में बैंक खाता बदल सकते हैं (Update Bank Account in PMSYMY)
2. श्रम योगी मानधन योजना में मोबाइल नंबर भी बदला जा सकता है (Update Mobile Number in PMSYMY)
3. यदि आप अपना ईमेल आईडी बदलना चाहते हैं तो भी आप श्रम योगी मानधन योजना में बदल सकते हैं (Update Email id in PMSYMY)
4. यदि आप भविष्य में अपना वारिस या नॉमिनी बदलना चाहते हैं तो आप श्रम योगी मानधन योजना में जन सेवा केंद्र जाकर बदला सकते हैं (Update Nominee Detail in PMSYMY)

आपको ध्यान रखना है ,इन सभी बदलाव के लिए आपको ₹20 का चार्ज देना होता है ! और आसानी से आप सभी चीजें बदल सकते हैं ! श्रम योगी मानधन योजना में किसी भी प्रकार अपडेट कराने के लिए आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना आवश्यक है ! क्योंकि प्रोफाइल अपडेट में आपके रजिस्टर मोबाइल पर एक ओटीपी भेजा जाता है ! जिससे यह सत्यापित होता है कि यह आपका ही खाता है ! हालांकि जन सेवा केंद्र में फिंगर का भी ऑप्शन अवेलेबल है ! आप अपना अंगूठा लगाकर भी अपने प्रोफाइल में बदलाव करा सकते हैं !

Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana online registration

भारत सरकार ने प्रधान मंत्री श्रम योगी मान-धान (PM-SYM) की शुरुआत की है ! जो 18-40 वर्ष की आयु के असंगठित श्रमिकों के लिए एक स्वैच्छिक और अंशदायी पेंशन योजना है ! जिनकी मासिक आय 15,000 / – से कम है ! कर्मचारी को किसी भी वैधानिक सामाजिक सुरक्षा योजनाओं जैसे राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) ! कर्मचारी राज्य बीमा निगम योजना, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन योजना के तहत कवर नहीं किया जाना चाहिए ! प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना pmsym account balance check

का ऐलान हुआ ! उन्होने कहा कि 55 से 200 रुपये के मासिक योगदान पर कामगारों को उनकी 60 साल की आयु के बाद हर महीने 3000 रुपये पेंशन मिलेगी ! प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना के तहत ,असंगठित क्षेत्र के 10 करोड़ कामगारों को रिटायरमेंट के बाद एक न्यूनतम पेंशन की गारंटी दी जाएगी !

Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana का फायदा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले ! ऐसे मजदूरों को मिलेगा जिनकी मासिक आमदनी 15 हजार रुपये से कम है ! सरकार के इस कदम से घरेलू नौकरानियों , ड्राइवरों , प्लबंर , बिजली का काम करने वाले कामगारों को फायदा हो सकता है !

pmsymy Eligible person :

pm shramyogi mandhan yojana online registration के अंतर्गत असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों पर ही लागू होगी ! इनमें घर में काम करने वाले, रेहड़ी लगाने वालेदुकानदार, ड्राइवर, प्लंबर, दर्जी, मिड-डे मील वर्कर, रिक्शाचालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर, कूड़ा बीनने वाले, बीड़ी बनाने वाले, हथकरघा, कृषि कामगार, मोची, धोबी, चमड़ा कामगारइत्यादि शामिल हैं !

pm shramyogi mandhan yojana online registration :

इस योजना से जुड़ने के लिए श्रमिकों को नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में आधार कार्ड और बचत/जन-धन खाते के दस्तावेज के साथ जाना होगा ! अधिक जानकारी के लिए केंद्र व राज्यसरकार के श्रम कार्यालयों और एलआईसी केंद्रों से संपर्क कर सकते हैं ! या आप अपने नजदीकी LIC ऑफिस में भी जाकर संपर्क कर सकते हैं ! यदि आप कंप्यूटर या मोबाइल चलना जानते हैं तो आप खुद भी इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं !

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना पात्रता :

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना पात्रता मानदंड निम्न हैं
1.PMSYMY के तहत पेंशन प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को असंगठित क्षेत्र में काम करना चाहिए !
2. व्यक्ति का वेतन 15,000 प्रति माह रुपये से कम होना चाहिए !
3.Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana से असंगठित क्षेत्र के 42 करोड़ श्रमिकों को लाभ होने वाला है !
4. प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना में घरेलू नौकरानियों , ड्राइवरों , प्लबंर , बिजली का काम करने वाले कामगार,रिक्शा चालक, रैग पिकर और अन्य छोटे स्तर के मज़दूर शामिल हैं !

PM Shram Yogi Maandhan Yojana contributioin chart/ Contribution by the Subscriber

Contribution by the Subscriber
     Contribution by the Subscriber
Update Bank Account PMSYMY
Update Bank Account PMSYMY

 

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के अंतर्गत 18 से 28 आयु वर्ग के लिए आपको हर महीने 55 से लेकर 100 तक जमा करने होंगे ! श्रम मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार यह कंट्रीब्यूशन निम्न प्रकार होगा ! pm shramyogi mandhan yojana online registration करने के बाद आपको निम्न पैसे जमा करने होगे !

Important Post For You :

UP BC Sakhi Bharti

csc irctc new portal

ration card surrender form

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published.