upi 2.0,upi based cash withdrawal atm without debit card

QR Code से निकाल सकेंगे पैसे , नहीं होगी एटीएम की जरूरत :

दोस्तों यदि आप पैसे निकालने जाते होंगे ! तो आपको एटीएम पिन डालने की जरूरत पड़ती होगी ! लेकिन जल्दी आपको एक ऐसी टेक्नोलॉजी मिलने वाली है ! जिसकी मदद से आप बिना एटीएम पिन डाले पैसे का लेनदेन कर पाएंगे कीजिए ! जल्द ही यूजर QR Code को स्कैन करके पैसे का लेनदेन कर पाएंगे ! बैंकों को एटीएम की सर्विस देने वाली कंपनी AGS ने QR Code से पैसे लेन देन का एक नया तरीका निकाला है ! इससे आप जब भी अपने एटीएम पर जाएंगे वहां पर एक QR Code दिखेगा ! AGS आपको एक एप्लीकेशन देगी , एप्लीकेशन को आप जैसे खोकर एटीएम में दिए गए QR Code स्कैन करेंगे ! आप पैसे का लेनदेन कर पाएंगे !

 

upi 2.0,upi based cash withdrawal atm without debit card
upi 2.0,upi based cash withdrawal atm without debit card

 

क्या है टेक्नोलॉजी ( upi 2.0,upi based cash withdrawal atm without debit card) :

AGS ट्रांजैक्शन टेक्नोलॉजी ने Android और ios का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को एक नया मोबाइल एप्लीकेशन बनाया है ! जो आपको upi द्वारा एटीएम से पैसे निकालने में मदद करेगा ! इस नई तकनीकी से उपभोक्ता अब बिनाडेबिट कार्ड इस्तेमाल की एटीएम मशीन से पैसा निकाल सकेंगे ! यह पूरा प्रोसेस upi सिस्टम पर आधारित है ! जो कि पहले से ज्यादा सिक्योर है , इसके माध्यम से QR Code स्कैन करके एक सुरक्षित किया जा सकता है !अगर हम भविष्य की बात करें , तो आने वाले समय में आप यूपीआई आधारित ट्रांजैक्शन देखने को मिलेगा ! इसमें आपको एटीएम पिन डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी ! सरकार का कहना है कि यूपीआई के माध्यम से सभी लेनदेन की सुरक्षा और सिक्योरिटी बढ़ाई जा सकती है ! इस तकनीकी को अपनाने के लिए सभी बैंक बहुत ही उत्साहित हैं ! क्योंकिQR Code का प्रोसेस ज्यादा आसान होगा , जिससे यूजर को बहुत ही आसानी से पैसा निकाल सकेंगे !

 

कैसे काम करेगा upi आधारित पेमेंट सिस्टम ( How to work upi 2.0,upi based cash withdrawal atm without debit card):

1. उपभोक्ता को सबसे पहले एटीएम में जाना होगा !
2. इसके बाद उपभोक्ता को अपने मोबाइल में ऐप को खोलना होगा !
3. जिसके बाद एटीएम मशीन पर दिख रहे क्यू आर कोड को स्कैन करना होगा !
4. इस प्रोसीजर में एटीएम मशीन में डेबिट कार्ड स्वैप करने की आवश्यकता नहीं होगी !
5. जैसे ही क्यू आर कोड सफलतापूर्वक स्कैन हो जाएगा मशीन से आपको कैसे प्राप्त हो जाएगा !

अगर हम बैंकों की मानें तो इस सिस्टम को लागू करने के लिए ज्यादा बदलाव करने की जरूरत नहीं होगी ! ना तो उनके सॉफ्टवेयर और न ही हार्डवेयर में !

 

यूपीआई पेमेंट की खास बात (important things of upi 2.0,upi based cash withdrawal atm without debit card):

NPCI, ATM नेटवर्क और UPI प्लेटफॉर्म को कंट्रोल करती है ! एटीएम और यूपीआई नेटवर्क दोनों एक ही फाइनेंशियल प्लेटफार्म पर काम करते हैं ! sbi की बात की जाए या की अन्य बैंकों की तो यह 2019 से एटीएम को लेकर कुछ बदलाव करने की सोच रहे हैं !
एस सिस्टम की खास बात यह है कि यह सुविधा लांच करने के लिए ! बैंकों को अपने मौजूदा एटीएम में बदलाव पर बड़ी रकम खर्च करने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी !

How to Re dispatch PAN card

How to Download Aadhar without Register Mobile no.

 

कार्ड लेस एटीएम से है बेहतर :

दोस्तों जैसा कि आपको पता होगा कि , बैंकों ने कार्ड लिस्ट पेमेंट सिस्टम स्टार्ट किया है ! लेकिन बैंकों के अधिकारियों ने यह कहा है कि यह कार्ड लेट पेमेंट से कहीं ज्यादा सुरक्षित होगा ! यूपीआई और एटीएम दोनों एक ही प्लेटफॉर्म से संचालित होते हैं ! और यूपीआई सुरक्षित ट्रांजैक्शन सिस्टम साबित हो चुका है ! तो कहीं ना कहीं यूपीआई पेमेंट सिस्टम , कार्ड लेस पेमेंट से बहुत ही बेहतरीन साबित होगा !

 

Previous Article
Next Article

3 Replies to “upi 2.0,upi based cash withdrawal atm without debit card”

  1. vipin dwivedi

    to isme bhi whi system hoga jo debit card me hai jaise 3 transaction me other atm se paise kat jate hain waise hi qr se bhi ktenge 3 se jyada me.

Leave a Reply

Your email address will not be published.