what is csc center

What is CSC center ( सीएससी क्या है ) :

CSC का पूरा नाम Common Service Center हैं ! CSC (सीएससी ) को आप एक कंप्यूटर सेंटर भी कह सकते हैं ! आपको पता होगा कंप्यूटर सेंटर में बहुत सारी सेवाएं आपको मिलती है ! उसी तरह Common Service Center (
what is csc center) में आपको बहुत सारी सर्विसेज दी जाती है ! जैसे गवर्नमेंट स्कीम ,स्वास्थ्य स्कीम, इंश्योरेंस , बैंकिंग , ट्रैवलिंग आदि !

What is CSC VLE ( सीएससी वीएलई क्या हैं ) :

CSC और VLE दोनों अलग अलग नाम हैं ! जैसा की आप जानते हैं , CSC का पूरा नाम ( what is ccs center ) common service Centre हैं ! अब यदि आप किसी भी सेण्टर को चलाना चाहते हैं तो उसमे एक व्यक्ति की जरुरुत होती हैं ! Common Service Center को जो व्यक्ति संचालित करता हैं उसे हम VLE कहते हैं ! VLE पूरा नाम Village Level Entrepreneur हैं ! VLE को हिंदी में हम ग्राम लेवल उद्यमी कहते हैं ! सीएससी का संचालन गांव स्तर उद्यमी (वीएलई) द्वारा किया जाता है !

csc खोलने में कितना पैसे लगता हैं :

जो सीएससी खोलना चाहते हैं , उनका प्रमुख सवाल होता है ! क्या सीएससी फ्री है ? बहुत से लोगों का मानना है कि सीएससी लेने के लिए आपको पैसा देना पड़ता है ! तो यह पूरी तरीके से गलत है ! क्योंकि यदि आप csc अप्लाई करते हैं , तो यह बिल्कुल फ्री है ! आप इसे खुद भी ऑनलाइन घर बैठे अप्लाई कर सकते हैं !

यह भी पढ़े :SBI RD Plan in hindi 2019

How to Apply csc online :

यदि आप csc लेना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको ऑनलाइन अप्लाई करना पड़ता है ! यदि आप ऑनलाइन अप्लाई करने का पूरा प्रोसेस हिंदी में जानना चाहते हैं ! तो आप इस लिंक पर क्लिक करके हमारी दूसरी पोस्ट पढ़ सकते हैं ! जिसमें मैंने आपको स्टेप बाय स्टेप csc (what is csc center ) में ऑनलाइन कैसे अप्लाई करते हैं बताया है !

Required Dacument to apply csc center:

csc को लेने के लिए , आपको निम्न दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी ! वह निम्न प्रकार है –
1. आधार कार्ड
2. पैन कार्ड
3. बैंक पासबुक
4. कैंसिल चेक
5. पासपोर्ट साइज फोटो
6. सिगनेचर !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

How much i earn form csc center:

सीएससी से आप कितना कमा सकते हैं , यह एक बहुत ही बड़ा है ! तो cscकि अगर बात करें तो इस समय गवर्नमेंट के जितने भी प्रोजेक्ट आते हैं ! ज्यादातर csc ले रही है, जैसे कि हाल ही में आयुष्मान भारत का काम आया वह भी csc ने किया ! अभी इकोनामिक सर्वे का काम आया , वह भी csc के द्वारा ही भारत सरकार करा रही है ! बहुत से ऐसे काम है , जो csc ही कर रही है ! तो यदि आप बहुत अच्छे से बहुत अच्छी मेहनत करते हैं , तो लगभग एवरेज में 10 से 15, 000 कमा सकते हैं ! आमदनी को बढ़ा भी सकते हैं, क्योंकि बहुत से लोग 20 से 30, 000 कमाते हैं ! यह आपकी मेहनत और लगन पर निर्भर है !

How many services in csc:

हम सीएससी में सर्विसेस की बात करें , तो csc (what is csc center) एक सी संस्था है ! जिसमें सर्विसेज की कोई कमी नहीं है ! लगभग 200 से ज्यादा सर्वश्रेष्ठ को लिए सीएससी एक बहुत ही बड़ा संस्था है ! आप काम करते हैं, तो इसमें आपके काम की बहुत सारी सर्विसेस है ! टोटल सर्विस की बात करें तो लगभग 200 से ज्यादा सर्विस csc में उपलब्ध है !

system required to open csc center:

csc खोलने के लिए आपको निम्न सिस्टम की जरूरत पड़ेगी !
1. एक लैपटॉप इसमें 512 एमबी रैम लगभग 500 जीबी हार्ड डिस्क !
2. एक प्रिंटर
3. एक इनवर्टर
4. एक finger print डिवाइस
5. एक वेब कैमरा
यह आपके पास यह सारी चीजें हैं ! आप बहुत ही आसानी से सीएसई में ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं !

area required to open csc center:

सीएससी खोलने के लिए आपको ज्यादा एरिया की कोई जरूरत नहीं है ! आप एक छोटे से कमरे में csc का काम स्टार्ट कर सकते हैं ! लेकिन यदि आप सीएससी में जो बड़े प्रोजेक्ट है ,जैसे कौशल विकास योजना इत्यादि ! इन सभी को ओपन करने के लिए ज्यादा एरिया की जरूरत पड़ती है ! लेकिन आप शुरुआत में csc खोलते हैं , तो 10 By 10 के एक छोटे से कमरे में भी चला सकते हैं !

Eligibility for csc center open:

सीएससी में अप्लाई करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए ? यह भी एक बहुत ही बड़ा इंपोर्टेंट क्वेश्चन बन जाता है ! दोस्तों csc को अप्लाई करने के लिए आपको केवल 10th क्लास की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए ! साथ ही साथ आपको कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान अति आवश्यक है ! क्योंकि csc (what is csc center ) पूरी तरीके से डिजिटल काम ही करती है ! तो आपको कंप्यूटर आना चाहिए !

What is CSC ID ( सीएससी आईडी क्या हैं ) :

CSC ID , Digital Seva Portal में लॉग इन करने के लिए एक यूजर नाम होता हैं ! CSC ID या CSC user name और पासवर्ड डाल कर हम Digital Seva Portal में लिगिन करते हैं (How to Apply for csc center online) !

महत्वपूर्ण जानकारियां :

10 thoughts on “what is csc center”

  1. गाव में रह रहे लोगों के लिए ये तो बहुत ही बढ़िया तरीक़ा है पैसे कमाने का, आपके इतना अछे से पोस्ट में समझया आपका आभार

    Reply

Leave a Comment