what is nps scheme

जमा करे 5 हजार, पाये 40 लाख और 60 हजार महीना पेंशन घर बैठे

नेशनल पेंशन सिस्टम (what is nps scheme) यानी एनपीएस एक सरकारी रिटायरमेंट सेविंग स्कीम है ! जिसे केन्द्र सरकार ने 1 जनवरी 2004 को सरकारी नौकरी वालो के लिए स्टार्ट किया था ! इस तारीख के बाद ज्वाइन करने वाले सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए यह योजना अनिवार्य है ! लेकिन सरकार ने national pension scheme को 2009 के बाद से प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगों के लिए भी खोल दिया गया !

national pension scheme को भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकों को वृ‍द्धावस्‍था सुरक्षा प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है ! यह योजना सुरक्षित और विनियमित बाजार आधारित रिर्टन के जरिए प्रभावशाली रूप से बचत मार्ग से प्रारंभ होती है ! इस योजना का विनियमन पेंशन निधि विनियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा किया जाता है !

रिटायरमेंट के बाद कर्मचारी एनपीएस का एक हिस्सा निकाल सकते हैं ! और बाकी रकम से रिटायरमेंट के बाद रेगुलर इनकम के लिए एनुइटी ले सकते हैं !

एनपीएस में कौन शामिल हो सकता है

भारत का कोई भी नागरिक (आवासीय और प्रवासी दोनों) जिसकी आयु 18 से 65 वर्ष की आयु है, एनपीएस (what is nps scheme)में शामिल हो सकता है !

यह भी पढ़े : सभी किसानो को 6 हजार रूपये हर साल मिलेंगे

नेशनल पेंशन सिस्टम में करे निवेश

इस अकाउंट में आप अपनी सुविधानुसार हर महीने या सालाना पैसा जमा कर सकते हैं !आप 1,000 रुपए से भी अपने या वाइफ के नाम पर एनपीएस अकाउंट खुलवा सकते हैं ! 60 वर्ष की उम्र में एनपीएस अकाउंट मैच्‍योर हो जाता है ! नए नियमों के तहत आप चाहें तो वाइफ की उम्र 65 साल होने तक NPS अकाउंट चलाते रहें !

यह भी पढ़े : कुसुम सोलर पंप स्कीम में 60 % का अनुदान

5,000 रु मंथली निवेश से बनेगा 1.14 करोड़ रु का फंड

उदाहरण के तौर पर मान लेते हैं आपकी या आपकी वाइफ की उम्र 25 साल है ! आप एनपीएस अकाउंट में हर माह 5,000 रुपए का निवेश करते हैं ! अगर उनको निवेश पर सालाना 8 फीसदी रिटर्न मिलता है ! तो 60 साल की उम्र में उनके अकाउंट में कुल 1.14 करोड़ रुपए होंगे ! उनको इसमें से लगभग 45 लाख रुपए मिल जाएंगे ! इसके अलावा उनको हर माह 60,000 रुपए के आसपास पेंशन मिलने लगेगी ! यह पेंशन उनको हर जीवन भर मिलती रहेगी ! आप अपने nps अकाउंट की गढ़ना खुद भी कर सकते है ! उसके लिए आप sbi द्वारा बनाये गए कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर के लगभग में गढ़ना कर सकते हैं !

NPS Calculator : Click Here

कैलकुलेटर लिंक : Click here

How to open nps account

किसी भी बैंक की नजदीकी ब्रांच में भी खाता खुलवाया जा सकता है ! आप पेंशन फंड रेगुलेटरी एवं डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीएफआरडीए) की बेवसाइट के जरिये https://www.npscra.nsdl.co.in/pop- sp.php भी प्वाइंट ऑफ प्रेजेंस तक पहुंच सकते हैं !

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

खाता खुलवाने के लिए ये हैं जरूरी दस्तावेज

1- एड्रेस प्रूफ !
2- आइडेंटिटी प्रूफ !
3-बर्थ सर्टिफिकेट या दसवीं कक्षा का सर्टिफिकेट !
4-सब्सक्राइबर रजिस्ट्रेशन फॉर्म

what is nps scheme ( एनपीएस खाता )

एनपीएस खाता के अंतर्गत जो भी व्‍यक्ति इसका लाभ लेना चाहता है ! उसे एक विशिष्‍ट स्‍थायी सेवा निवृत्ति खाता संख्‍या (PRAN) प्रदान किया जाता है ! यह खाता संख्‍या कस्‍टमर के जीवन पर्यंत बना रहता है ! इस विशिष्‍ट पीआरएएन को भारत में किसी भी स्‍थान पर उपयोग किया जा सकता है ! इसके अंतर्गत दो खाते हैं !

टियर 1 खाता :
यह खाता रिटायरमेंट के लिए नॉन-विद्ड्राउल खाता है ! जो कि बचत के लिए विशेष रुप से है !

टियर 2 खाता :
यह एक स्‍वैच्छिक बचत सुविधा है ! यानी की कस्‍टमर जब चाहें तब इस खाते से पैसे निकाल सकते हैं ! इस खाते परकोई कर लाभ उपलब्‍ध नहीं हैं !

महत्वपूर्ण जानकारियां :

Previous Article
Next Article

One Reply to “what is nps scheme”

Leave a Reply

Your email address will not be published.