QR Code क्या हैं , QR Code कैसे बनाये !

दोस्तों क्या आप जानते हैं की QR Code क्या होता है ! आप अपना QR Code कैसे बना सकते हैं ! QR Code में कौन सी जानकारी छुपी होती है ! आपने कभी ना कभी क्यूआर कोड को जरूर देखा होगा ! अगर आप कोई सामान खरीदते हैं तो उस पर QR Code बना रहता है ! जोकि स्क्वायर बॉक्सेस के रूप में होता है ! आपने कभी ना कभी ए जरूर सोचा होगा आखिर यह है क्या ? और इसे क्यों इस्तेमाल किया जाता है ! QR Code को आपने बिलबोर्ड , प्रोडक्ट,एडवरटाइजमेंट उन पर छपा हुआ जरूर देखा होगा !

 

 what is QR Code in hindi

what is QR Code in hindi

अगर आप paytm,Bhim App, एप्लीकेशन चलाते हैं! तो आप ने QR Code जरूर दिखा होगा ! जो की चौकोर खाने से बना होता है ! इसमें कुछ ना कुछ जानकारी छिपी रहती है ! जैसे ही आप अपने मोबाइल फोन से QR Code को स्कैन करते हैं ! आपको उसके अंदर की जानकारी मिल जाती है ! आप QR Code के अंदर यूआरएल, वेबसाइट का नाम, मोबाइल फोन नंबर , इमेज , टेक्स्ट यह जानकारी छुपा सकते हैं !

what is QR code in hindi :

QR Code का फुल फॉर्म है , Quick Response code ! QR Code देखने में स्क्वायर बारकोड की तरह दिखता है !  यह  ज्यादा information को store कर सकता है ! और इसको  बहुत ही आसानी से capture किया जा सकता है ! QR Code  ( what is QR Code in hindi)  एक ऐसा हथियार है ! जिसकी सहायता से आप अपनी जानकारी को गुप्त रख सकते हैं , या छुपा सकते हैं !

मान लो आप अपना मोबाइल नंबर किसी को नहीं दिखाना चाहते हैं ! तो आप उसका क्यूआर कोड जनरेट कर ले , और अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को उसको शेयर कर दो ! तो वह क्यू आर कोड स्केनर की सहायता से उस को स्कैन करके आपका मोबाइल नंबर पता कर लेंगे !

Difference between Master card, Visa Card and RuPay card in hindi

 

QR Code का आविष्कार किसने किया :

सन 1994 में टोयोटा की सब्सिडी कंपनी Denso Waveने  ,QR Code का आविष्कार किया ! यह  सबसे पहले जापान में यूज किया गया ! इसको  को सबसे पहले Denso Wave ने अपनी कंपनी के पार्ट्स को ट्रैक करने के लिए यूज करती थी ! इसका का प्रचलन बहुत ही तेजी से बड़ा ! ( what is QR Code in hindi)  यह पूरी दुनिया में यूज होने लगा !

क्या स्टोर कर सकते हैं QR Code में :

QR Code में आप बहुत चीजें स्टोर कर सकते हैं जैसे –
URL, Text, Email, SMS, Facebook Link,PDF,MP3,Vcard ,Image etc !
मान लो आपकी वेबसाइट का लिंक का QR Code जनरेट कर लेते हैं ! तब आप इसकी QR Code को किसी भी फ्रेंड को शेयर कर दें !QR Code की मदद से आपका फ्रेंड आपकी वेबसाइट तक डायरेक्ट पहुंच जाएगा !

 what is QR Code in hindi

what is QR Code in hindi

Application of QR code :

  • QR Code से youtube video अथवा youtube channel को लिंक कर सकते हैं !
  • QR Code से आप अपने नए प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं !
  • इससे से आप अपने एप्लीकेशन को भी लिंग कर सकते हैं !
  • QR Code का इस्तेमाल हम डिस्काउंट कोड के तौर पर भी कर सकते हैं !
  • QR Code का इस्तेमाल मैसेज को शेयर करने में भी करते हैं !

Disadvantage of QR Code  :

QR Code के बहुत सारे advantage होते हुए भी कुछ disadvantage हैं ! QR Code में सबसे पहला सिक्योरिटी प्रॉब्लम ! इसको को बड़ी आसानी से बदला जा सकता है ! इसमे में बहुत ही आसानी से डेंजरस चीजें डाली जा सकती हैं ! अगर कोई attacker चाहे तो QR Code में malicious url को डाल सकता है ! जिसे QR Code को यदि कोई स्कैन करेगा, तो उसके मोबाइल में लैपटॉप malicious url चला जाएगा !

How to install digipay in mobile

 

QR Code कैसे बनाते हैं :

QR Code ( what is QR Code in hindi) को आप पावर पॉइंट से भी बना सकते हैं ! लेकिन वह method आपको थोड़ा कठिन लगेगा ! मैं आपको एक बहुत ही आसान है तरीका बताने वाला हूं ! कि आप अपना खुद का क्यूआर कोड कैसे बनाएं ! QR Code में आप जो भी चाहे स्टोर कर सकते हैं !वह आपका मोबाइल नंबर हो सकता है , आपकी वेबसाइट का यूआरएल हो सकता है ! आपकी इमेज हो सकती है ! आप जो भी चाहे क्यू आर कोड में स्टोर कर सकते हैं ! ऑनलाइन QR Code कैसे बनाएंगे !

जानने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को पूरा देखें !

जिससे आपको आसानी से अपना की बारकोड बनाने में मदद मिलेगी !

 

 what is QR Code in hindi

what is QR Code in hindi

 

How to Genrate QR Code

दोस्तों आपको यह जानकारी ( what is QR Code in hindi) कैसी लगी ! आप मुझे कमेंट करके जरूर बताएं ! मैं आपको इस वेबसाइट पर लगातार नई नई जानकारी लाता रहता हूं ! जो भी टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में नई जानकारी चल रही है आपको लगातार देने का प्रयास करता हूं ! आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ भी शेयर करें ! जिससे वह भी टेक्नोलॉजी को जान सके ! अगर कोई आपका सुझाव है हमारे लिए ! आप मुझे कमेंट करके बता सकते हैं ! मैं आपके सुझाव पर जरूर अमल करूँगा !

धन्यवाद !!

Previous Article
Next Article

4 Replies to “QR Code क्या हैं , QR Code कैसे बनाये !”

Leave a Reply

Your email address will not be published.