Ayushman bhart golden card,आयुष्मान भारत ,कैसे बनवाये गोल्डन कार्ड

आयुष्मान भारत ,कैसे बनवाये गोल्डन कार्ड,यहां से बनवाएं गोल्डन कार्

आप सभी ने आयुष्मान भारत योजना के बारे में जरूर जानकारी हासिल कर रही होगी ! अगर नहीं की हैं तो मैं आपको यहां पर बहुत ही कम शब्दों में बता देता ,आयुष्मान भारत योजना प्रधानमंत्री की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम हैं ! जो कि पूरीदुनिया में सबसे ज्यादा फायदा देने वाली स्कीम बन चुकी है ! इस योजना के तहत सरकार 10 करोड़ गरीब परिवारों को लगभग 50 करोड़ जिसमें लोग शामिल होंगे 5 लाख तक का मुफ्त में इलाज करवाएं ! लेकिन बात यह आती है 10 करोड़ परिवारों का चयन कैसे होगा ! उनको आयुष्मान भारत योजना  का लाभ कैसे मिलेगा !

 

 

उसकी सरकार ने एक आयुष्मान भारत नाम से वेबसाइट लॉन्च कर दी है ! वहां पर आप जाकर अपनी पात्रता देख सकते हैं ! कि आप को इस योजना में शामिल किया गया है या नहीं,अगर आपको इस योजना में शामिल किया गया है तो आप इसका लाभ लेने के लिए सबसे पहले एक कार्ड बनवाना होगा ! उस कार्ड का नाम है आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड   या गोल्डन कार्ड भी कह सकते हैं ! यह कार्ड अगर आपके पास होगा तो आप आसानी से 5 लाख तक का इलाज फ्री में करवा पाएंगे ! जैसा कि आप सभी लोगों को पता है 23 सितंबर को आयुष्मान भारत योजना को लॉन्च कर दिया गया है ! इसमें जो लोग भी पात्र हैं ! उनको गोल्डन कार्ड बनवाना अनिवार्य है! तभी आप को इसका फायदा दिया जाएगा तो यह कार्ड कहां बनेंगे मैं आपको बताने वाला हूं !

Free CSC VLE Ayushman PVC Card Address Update Link: Click

कहां बनेंगे गोल्डन कार्ड ( ayushman bharat golden card ):

आयुष्मान गोल्डन कार्ड  ( ayushman bharat golden card ) दो जगहों पर बनेंगे , जिसमें की अस्पताल और कॉमन सर्विस सेंटर ( सीएससी ) शामिल है ! सीएससी को शामिल करने का मेन उद्देश्य है , कि अगर हम आज भारत की बात करें तो सीएससी ऐसी संस्था है ! जो हर गांव तक पहुंच रखती है ! अस्पताल की अगर हम बात करें तो वहां पर भी आसमान कार्ड बनेंगे , लेकिन गांव के लोगों उसे अस्पताल काफी दूर होता है ! अस्पताल में आपको आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड या गोल्डन कार्ड फ्री में बनेंगे ! वही बात करें सीएससी की तो आपको 30 रुपाई एक कार्ड का देना होगा !सीएससी में आपको आपके परिवार के सभी लोगों में पात्रता की भी जानकारी मिल जाएगी ! आप आसानी से 30 रुपये देकर यह कार्ड बनवाकर ! 5 लाख तक का मुफ्त में इलाज करवा पाएंगे !

प्रधानमंत्री मोदी खुद भेज रहे हैं लेटर (ayushman bharat golden card )  :

आयुष्मान भारत स्कीम के सभी लाभार्थियों के लिए प्रधानमंत्री जी खुद उनको एक लेटर भेज रहे हैं ! इस लेटर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें क्यू आर कोड ( QR ) दिया गया है क्यू आर कोड ( QR ) होने से अस्पताल में आपकी पहचान आसानी से हो जाएगी ! सभी लाभार्थी का क्यूआर कोड ( QR )अलग अलग होगा ! इस क्यू आर कोड ( QR ) से अस्पताल में अपनी पहचान सुरक्षित होने के बाद लाभार्थी परिवार को गोल्डन कार्ड इश्यू किया जाएगा ! गोल्डन कार्ड आपको बहुत ही संभाल कर रखना है ( ayushman bharat golden card ) !

कार चार्जिंग स्टेशन कैसे खोले

किन बीमारियों का होगा इलाज ( which disease cover under aysuhman bharat scheme ) :

आपके मन में यह सवाल जरूर होगा, कि यह हेल्थ स्कीम के तहत हम किन बीमारियों के इलाज करवा सकते हैं ! तो मैं आपको बता दूं कि आयुष्मान भारत दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम है ! इसमें आप लगभग 1300 बीमारियों का मुफ्त में इलाज करवा पाएंगे ! उन बीमारियों में कुछ बीमारियों के नाम मैं आपको बता देता हूं , जैसे की किडनी, लीवर ,दिल की बीमारी ,कैंसर ,डायबिटीज और भी बहुत सारी ऐसी 1300 बीमारियां है ! जिनका आप फ्री में आयुष्मान भारत योजना ( ayushman bharat golden card ) के तहत इलाज करवा पाएंगे ! सभी बीमारियों का इलाज आप सरकारी समेत प्राइवेट हॉस्पिटल में भी करा सकते हैं ! इसमें दवाई ,इलाज ,जांच, हॉस्पिटलाइजेशन और इसके बाद खर्च भी सरकारी वहन करेगी ! इसके अलावा पहले से मौजूद बीमारी का भी आपको कवर दिया जाएगा !

 

2011 जनगणना list क्लिक करे :  http://mnregaweb2.nic.in/netnrega/secc_list.aspx

दोस्तों अगर आप अपनी पात्रता जानना चाहते हैं , कि आपको 5 लाख का फ्री में इलाज मिलेगा या नहीं मिलेगा ! तो यह जानने के लिए मैं आपको एक लिंक दे रहा हूं जो कि मेरी यूट्यूब वीडियो का है ! आप इस वीडियो को देख कर पता कर सकते हैं ,कि आप लाभ मिलने वाला है नहीं मिलने वाला है ! क्योंकि मैंने आपको हां पर स्टेप बाय स्टेप सारी चीजें बताइए , कि आप अपने को कैसे चेक कर सकते हैं !
ऑनलाइन दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसी लगी आप मुझे कमेंट करके जरूर बताएं ! इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें अपने दोस्तों के साथ !

Ayushman Bharat Benefiiry List

धन्यवाद

Previous Article
Next Article

57 Replies to “Ayushman bhart golden card,आयुष्मान भारत ,कैसे बनवाये गोल्डन कार्ड”

  1. Manoj kr. jallan

    sir,
    I want golden card so what I do for this scheam and how I take this benifits.kindly inform me. thanks

  2. CHANDAN KUMAR RAM

    sir other internet wale nahi bana sakta hai ayushman card
    agar link hoga to aap de sakte ham aapna khud se banana chahte hai

  3. Seema jetly

    Sir meri family ma 4 members .ha mujha bhi card chahiya .lockdown ka baad job bhi nhi ha hm logo ka pas .agr koi problem ho gai to lua hoga hmara .pls help us

  4. Anil Kumar

    Sar mere ghar mein mein 5 member Hain main bahut Pareshan rahata hun Koi job Nahin Hai Agar mere ghar mein koi problem Hui Kaise Jaaye Lunga isiliye Ye aap the nivedan hai hai ki mujhe a Ayushman card release karvaye dhanyvad

  5. Shruti

    आमुष्मान भारत कार्ड कैसे बनेगा ? कृपया मार्गदर्शन करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.