Berojgar bhattha 2019,मोदी सरकार बेरोजगारों को 3000 रु महीना भत्ता देने की तैयारी

Berojgar bhattha 2019,मोदी सरकार बेरोजगारों को 3000 रु महीना भत्ता देने की तैयारी

मोदी सरकार चुनाव से पहले हर व्यक्ति को खुश करने में लगी हुई है ! अभी किसानों और असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को तोहफा दे चुकी है ! अब भारत के बेरोजगार युवाओं को तोहफा देने की तैयारी कर रही है ! श्रम मंत्रालय से जुड़े सूत्रों के अनुसार मंत्रालय ने बेरोजगारों को हर महीने 2000 से 3000 तक का भत्ता देने का प्रस्ताव वित्त मंत्रालय को भेजा है ! इस प्रस्ताव पर जल्दी फैसला आ सकता है ! जैसे ही प्रस्ताव का फैसला आता है ! मोदी सरकार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता ( Berojgar bhattha online aavedan )के रूप में 3000 रुपये प्रति महीने तक दे सकती है ! अभी इस रिपोर्ट में इन चीजों पर चर्चा हो रही है जो कि निम्न है !

 

इन मुद्दों पर हो रही है चर्चा :

किसी भी स्कीम को लाने से पहले सरकार उसके बारे में पूरी जांच-पड़ताल करते हैं ! यदि बेरोजगार भत्ता (Berojgar bhattha online aavedan ) स्कीम पूरे देश में लागू की जाती है ! तो इसके लिए फंडिंग कहां से होगी ! सबसे बड़ा सवाल यह होता है ! सरकार के पास इन मुद्दों पर विचार विमर्श जारी है !

1. बेरोजगारी भत्ता स्कीम लाने से पहले कितने धन की आवश्यकता होगी और यह धन कहां से इकट्ठा किया जाएगा !
2. कितने लोगों को बेरोजगारी भत्ता में शामिल किया जाए !
3. बेरोजगारी के लिए कम से कम शैक्षणिक योग्यता 10वीं या ग्रेजुएट किसको चुना जाए !
4. रोजगार कार्यालय में पंजीकृत सभी लोगों को रोजगार माना जाए !
जब इन सभी मुद्दों पर चर्चा हो जाती है और सभी लोग एक राय पर हो जाते हैं ! तो जल्द इस स्कीम को लागू कर दिया जाएगा ! इस स्कीम को लागू करने का मुख्य उद्देश बेरोजगारों के लिए कुछ राहत पैकेज देने की होगी ! यह स्कीम इसलिए भी लागू की जा सकती है , क्योंकि चुनाव आने से पहले सरकार कुछ अलग करना चाहती है ! जिससे वह चुनाव जीत सके !

 

किसानों को किसान सम्मान निधि योजना से राहत :

हाल ही में केंद्र सरकार ने अपना बजट में किसानों को किसान सम्मान निधि योजना की घोषणा की है ! इस स्कीम के तहत 2 हेक्टेयर तक की जोत वाले किसानों को हर साल 6000 देने का ऐलान किया है ! इसके अलावा नौकरी पेशे लोगों को 5,00,000 तक की आय पर टैक्स छूट की घोषणा की गई है !
क्योंकि भारत के अन्य राज्य बेरोजगारी भत्ता देने का ऐलान कर चुके हैं ! जिनमें की राजस्थान सरकार ने 3000 बेरोजगारी भत्ता देने का ऐलान किया है ! मध्य प्रदेश सरकार में 100 दिनों का रोजगार देने का ऐलान कर दिया है ! ऐसे में चुनाव नजदीक आ रहे हैं , मोदी सरकार भी युवाओं को लुभाने के लिए 3000 मासिक बेरोजगारी भत्ता देने का ऐलान कर सकती है !

यह भी पढ़े : कुसुम सोलर पंप स्कीम में 60 % का अनुदान

राहुल गांधी कर चुके हैं न्यूनतम इनकम गारंटी की घोषणा

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कई सभाओं में देश के सभी परिवारों को न्यूनतम इनकम गारंटी अधिकार देने की घोषणा कर चुके हैं ! राहुल गांधी का कहना है कि , यदि 2019 में केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनती है ! तो सभी परिवारों को हर महीने निश्चित रकम दी जाएगी !
ऐसे में मोदी सरकार के पास अभी सत्ता है ! तो वह कुछ बड़ा फैसला कर सकती है ! बजट में किसानों और श्रमिकों को खासा ध्यान देते हुए दो नई स्कीम स्टार्ट किए गए हैं ! किसानों के लिए किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया गया ! वहीं असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों श्रमिकों के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का ऐलान किया गया !

 

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना क्या हैं :

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को मासिक पेंशन देने का ऐलान किया गया है ! इस स्कीम के तहत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों हर महीने 60 साल तक 55 से 200 रुपये ,उम्र के हिसाब से जमा करके ! 60 साल बाद 3000 प्रति महीने की पेंशन के हकदार हो सकते हैं ! ज्यादा जानकारी के लिए आप यहां पर क्लिक करें !

 

 

महत्वपूर्ण जानकारियां :

 

Previous Article
Next Article

12 Replies to “Berojgar bhattha 2019,मोदी सरकार बेरोजगारों को 3000 रु महीना भत्ता देने की तैयारी”

Leave a Reply

Your email address will not be published.