india post payment bank aeps

india post payment bank aadhar enabled payment system

india post payment bank aeps(IPPB AEPS) सिस्टम शुरू करने का ऐलान किया है ! जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं पिछले साल भारतीय डाक ने ,अपने आप को बढाकर इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में बदल लिया था ! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन करते हुए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत की थी ! 1 साल होते हुए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में लगभग 1 करोर से ज्यादा ग्राहकों को जोड़ लिया है ! सोमवार को आईटी मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद ने इंडिया पोस्ट पेमेंट की पहली सालगिरह पर यह ऐलान किया ! कि india post payment bank

aadhar enabaled payment system बहुत ही जल्द आने वाली है ! जिसके माध्यम से कोई भी ग्राहक इंडिया पोस्ट पेमेंट से आधार आधारित पेमेंट कर सकता है ! बस उसका अकाउंट में आधार कार्ड लिंक होना चाहिए ! ग्राहक का किसी भी बैंक में खाता क्यों न हो वह इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से अपना लेन-देन करता रहेगा !

ippb aeps service in hindi

सोमवार को संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एक कार्यक्रम में आधार आधारित सेवाओं की शुरुआत की घोषणा की ! यह घोषणा आईपीपीबी (ippb) 1 साल पूरा करने के उपलक्ष में की गई ! रवि शंकर प्रसाद ने कहा बैंक को अगले 1 साल में पांच करोर और ग्राहकों तक पहुंचने का लक्ष्य रखना चाहिए ! आधारित आधारित सेवाएं ( ippb aeps service)शुरू करने के बाद ! कोई भी व्यक्ति अपने किसी भी बैंक का पैसा india post payment bank aeps से निकाल सकेंगे ! या बैलेंस की जानकारी ले सकेंगे ! शर्त यह होगी कि , उनका बैंक खाता आधार से जुड़ा होना चाहिए ! ippb aeps सेवाओं का लाभ उठाने के लिए ग्राहक को सिर्फ अपने बायोमीट्रिक निशान द्वारा ट्रांजेक्शन की अनुमति देनी होगी !

यह भी पढ़े : खोले पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी

india post payment bank aeps services 2019

1. AePS सेवाओं के साथ, आधार से जुड़े बैंक खाते वाला कोई भी व्यक्ति ! अपने खाते को अपने पास रखने वाली बैंक की बेसिक बैंकिंग सेवाएं ! जैसे नकद निकासी और बैलेंस पूछताछ कर सकता है !
2. india post payment bank aeps services सेवाओं का लाभ उठाने के लिए ! ग्राहक लेन-देन को पूरा करने के लिए केवल फिंगरप्रिंट स्कैन करके लाभ ले सकेगा !

यह भी पढ़े : प्रति महीना मिलेगा 3500 रु बेरोजगारी भत्ता

 india post paymen bank franchise : click here
3. इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ, सुरेश सेठी ने कहा ! “AePS सेवाओं के लॉन्च के साथ IPPB अब देश का सबसे बड़ा इंटरऑपरेबल प्लेटफॉर्म बन गया है !
4. AePS का लाभ उठाकर ग्राहक अब पोस्टमैन और जीडीएस के माध्यम से अपने दरवाजे पर नकदी निकासी ! और शेष पूछताछ के लिए अपने फिंगरप्रिंट का उपयोग करके किसी भी बैंक के साथ अपने खातों का उपयोग कर सकते हैं !

5.IPPB की स्थापना भारत में आम लोगों के लिए सबसे सुलभ, सस्ती और विश्वसनीय बैंक बनाने के लिए दृष्टि के साथ की गई है !

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

महत्वपूर्ण जानकारियां :

 

 

Previous Article
Next Article

12 Replies to “india post payment bank aeps”

Leave a Reply

Your email address will not be published.