javik kheti protsahan yojana

javik kheti protsahan yojana

जैविक खेती उत्साह योजना ( javik kheti protsahan yojana) की शुरुआत वर्ष 2017 18 में जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए बिहार सरकार ने की है ! जिसके लिए जैविक करीडोर का निर्माण किया जा रहा है ! हम सभी लोग जानते हैं ,कि जो किसान आज रसायनिक पदार्थों पर आधारित खेती कर रहे हैं ! आने वाले भविष्य के लिए बहुत ही घातक साबित होगी ! इसके तहत बिहार सरकार ने जैविक खेती प्रोत्साहन योजना (Organic farming promotion Scheme)का शुभारंभ किया है ! जिसके तहत किसानों को अलग अलग तरीके से जैविक खेती कैसे करें ! तथा जैविक खेती के लाभ क्या होते हैं ! यह सभी के बारे में जानकारी दी जाएगी ! जैविक खेती के तहत बिहार सरकार किसान को प्रति एकड़ 11,500 rs का अनुदान भी प्रदान करें !

यह भी पढ़े : खोले पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी

जैविक खेती प्रोत्साहन योजना कहा होगी शुरू (javik kheti protsahan yojana)

बिहार सरकार ने प्रथम चरण में पटना से भागलपुर तक के गंगा के किनारे पड़ने वाले गाँव ! तथा दनियावाँ से बिहारशरीफ तक के राष्ट्रीय/राजकीय मार्ग के किनारे बसे गाँवों में जैविक कोरिडौर का निर्माण किया जायेगा ! बिहार सरकार द्वारा जैविक खेती प्रोत्साहन योजनान्तर्गत (javik kheti protsahan yojana)अंगीकरण एवं प्रमाणीकरण के कार्य हेतु प्रथम चरण में ! पटना, नालंदा, वैशाली, समस्तीपुर, बेगुसराय, खगडि़या, मुंगेर, भागलपुर जिलों में गंगा के किनारे के गाँवों में कोरिडौर का निर्माण किया जायेगा !

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

जैविक खेती प्रोत्साहन योजना से मिल रही है मदद (javik kheti protsahan subsidy yojana )

कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि जैविक कृषि क्रांति की पहल करने वाला केडिया गांव अब किसी परिचय का मोहताज नहीं रहा ! यह गांव देश को जैविक खेती की राह दिखा रहा है ! उन्होंने जैविक कॉरिडोर का जिक्र करते हुए कहा, “बिहार सरकार केंद्र सरकार के साथ मिलकर जैविक खेती (Organic farming promotion Scheme) को बढ़ावा देने का काम कर रही है ” ! javik kheti protsahan yojana 2019 के कार्यान्वयन के लिए सब्जी की खेती करने वाले किसान/उत्पादन समूह का चयन कर ! अनुदान पर जैविक उपादान का वितरण कराया जायेगा ! सभी किसानों को कलस्टर में जैविक खेती करने हेतु प्रोत्साहित किया जायेगा !

 

नोट :- हमारे वेबसाइट jhagde news पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है ! तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट jhagdenews.com से जुड़े रहे !

महत्वपूर्ण जानकारियां :

महत्वपूर्ण सुचना

हम अपने पाठक था दर्शक को यह सुझाव देना चाहते हैं ! कि वो किसी भी दसा में अपनी व्यकतिगत जानकारी जैसे मोबाइल नंबर , बैंक खाता संख्या , आधार कार्ड नंबर आदि न दे ! एस दसा में आपके साथ धोखा धडी होने की संभावना बाद जाती हैं ! यदि आपके साथ एसा कुछ होता हैं तो आप स्वयं जिम्मेदार होंगे !

धन्यवाद

Previous Article
Next Article

44 Replies to “javik kheti protsahan yojana”

Leave a Reply

Your email address will not be published.