किसान सम्मान निधि योजना,सभी किसानो को 6 हजार रूपये हर साल मिलेंगे ,

किसान सम्मान निधि योजना ,सभी किसानो को 6 हजार रूपये हर साल मिलेंगे  :

केंद्र सरकार किसानों को चुनाव के पहले ही बहुत ही बड़ा तोहफा दिया है ! देश के किसानों की आय बढ़ाने के लिए मोदी सरकार एक नई स्कीम चालू कर दी है ! इस स्कीम के तहत किसानों को बड़ी राहत मिलने वाली है ! इस स्कीम का नाम  किसान सम्मान निधि योजना 2019 (kisan samman nidhi yojana) है ! kisan samman nidhi yojana के तहत सरकार किसानों को एक बड़ा तोहफा दे सकती है ! इस योजना के तहत सरकार किसानों को प्रति साल  पर 6,000 रुपये प्रति 2 एकड़ प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (Direct Benefit Transfer – DBT) के माध्यम से प्रदान करेगी !

उम्मीद के मुताबिक ही सरकार ने अंतरिम बजट में ग्रामीण अर्थव्यवस्था और किसानों को तरजीह दी है ! किसानों के लिए सीधी राहत की घोषणा करते हुए सरकार ने 2 हेक्टेयर जमीन वाले किसानों को ! सालाना 6 हजार रुपये की मदद दिए जाने का एलान किया है ! किसानों को यह रकम सीधे उनके खाते में दी जाएगी !

यह भी पढ़े : कुसुम सोलर पंप स्कीम में 60 % का अनुदान

क्या छोटे किसानो को भी kisan samman nidhi yojana का मेलेगा :

केंद्र सरकार छोटे और सीमांत किसानों को ध्यान में रखते हुए इस योजना को लागू कर दी है ! किसान सम्मान निधि योजना 2019 के तहत छोटे और सीमांत किसानों को बैंक खाते में सीधे पैसा जमा करेगी ! kisan samman nidhi yojana 2019 का मुख्य उद्देश्य किसान तक लाभ पहुंचाना है ! वहीं किसान के लिए मोदी सरकार फिक्स सैलेरी वाली स्कीम लागू कर सकती है ! जहां सरकार बिचौलियों को कम करना चाहती है ! उसी के तहत सरकार सीधा बैंक अकाउंट में पैसा भेजने की योजना बना रही है !

केंद्र सरकार ने इस साल के बजट में किसानों के लिए बड़ा एलान किया है ! सरकार ने 2022 तक किसानों की आय दुगनी करने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है ! इस योजना का फायदा देश के 12 करोड़ किसानों को होगा ! तीन राज्यों में किसानों के मुद्दे में हार के बाद माना जा रहा था ! कि सरकार किसानों को लेकर कोई बड़ा एलान कर सकती है !

यह भी पढ़े :  फ्री में लगवाये सोलर पैनल घर पर, क्या हैं सरकार का प्लान पूरी जानकारी

kisan samman nidhi yojana 2019 :

इसके तहत किसानों को हर साल 6,000 रुपये की सहायता प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के जरिये किसानों के बैंक खाते में प्रदान की जाएगी ! यह राशि उन्हें 2,000-2,000 रुपये की तीन किस्तों में दी जाएगी ! पहली किस्त अगले महीने की 31 तारीख तक किसानों के खातों में डाल दी जाएगी !

 

kisan samman nidhi yojana योजना की मुख्य बातें:

1. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को मंजूरी के अंतर्गत 2 हेक्टेयर तक की जमीन वाले किसान को हर साल 6 हजार रुपये मिलेंगे !
2.सरकार ने फसलों का एमएसपी लागत डेढ़ गुना करने की घोषणा की है !
3. किसानों के खाते में 3 किस्तों में पैसे जाएंगे !
4. पहली किस्त अगले महीने की 31 तारीख तक किसानों के खातों में डाल दी जाएगी !
5. 1 दिसंबर 2018 से यह योजना पूरे देश में लागू होगी !
6. किसान निधि के लिए 75,000 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है !
7. 2022 तक किसानों की आय दुगनी करने के लक्ष्य है !
8. इसका फायदा देश के 12 करोड़ किसानों को मिलेगा !

 

महत्वपूर्ण जानकारियां :

Previous Article
Next Article

14 Replies to “किसान सम्मान निधि योजना,सभी किसानो को 6 हजार रूपये हर साल मिलेंगे ,”

Leave a Reply

Your email address will not be published.