पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेकर करे लाखो में कमाई

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी कैसे ले :

दोस्तों हम सभी जानते हैं ,भारतीय डाक भारत सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली एक संस्था है ! भारतीय डाक एक बहुत बड़े और बहुत पुरानी संस्था है ,जो पूरी तरीके से सरकारी है ! भारतीय डाक का दुनिया में सबसे बड़ा डाक नेटवर्क है ! जिसमें लगभग 1.55 लाख से अधिक डाक घर मौजूद है !! जिसमें ग्रामीण क्षेत्र में 89 % डाकघर मौजूद है ! ग्राहकों की निरंतर मांग को देखते हुए ! पोस्ट ऑफिस ने यह फैसला किया है , की वह आम नागरिकों को भी इसकी फ्रेंचाइजी देकर (post office franchise aavedan ) इस नेटवर्क को और बढायेगा ! तो आज हम आपको बताने वाले हैं , कि आप पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी कैसे ले सकते हैं ! आपको पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने के लिए क्या करना पड़ेगा , और कितना कमीशन मिलेगा ! यदि आप पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं , तो आपको केवल 5000 रुपये का मिनिमम सिक्योरिटी डिपाजिट जमा करना होगा !

 

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने के लिए पात्रता :

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने (post office franchise aavedan ) के लिए आप को निम्न पात्रता रखना जरूरी है ! वैसे पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए पोस्टल डिपार्टमेंट ने कोई खास पात्रता नहीं रखें रखी है !

1. पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी कोई भी व्यक्ति ,ऑर्गनाइजेशन ,इंस्टिट्यूशन ,कॉर्नर शॉप्स ,किराने वाले ,पान वाले ,स्टेशनरी शॉप , स्मॉल शॉप कीपर आदि ले सकते हैं !
2. फ्रेंचाइजी लेने के लिए एक फॉर्म सबमिट करना होता है ! उनमें से प्रत्येक एरिया में एक व्यक्ति को सिलेक्ट किया जाता है ! सिलेक्ट हुए व्यक्ति को डिपार्टमेंट के साथ एम ओ यू (MOU) साइन करना होता है !
3. फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्ति की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए !
4. व्यक्ति को कम से कम 8 वीं पास होना चाहिए !

यह भी पढ़े : कुसुम सोलर पंप स्कीम में 60 % का अनुदान

फ्रेंचाइजी में किसे मिलेगी वरीयता :

जब आप भारती डाक विभाग के फ्रेंचाइजी ले (post office franchise aavedan ) रहे होंगे ! तो इनमें से कुछ लोगों को वरीयता दी जाती है ! उनको यह फ्रेंचाइजी पहले दी जाएगी , जिनमें से निम्न लोग शामिल हैं !
1. पोस्ट ऑफिस के पेंशनर !
2. जो कंप्यूटर की फैसिलिटी देता हो और कंप्यूटर का ज्ञान रखता हो !
जिसके पास एक स्थाई जगह हो !

 

कौन देगा पोस्ट ऑफिस  फ्रेंचाइजी :

अब आपके मन में यह सवाल जरूर होगा , भारतीय डाक की फ्रेंचाइजी कौन देगा ! पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी डिविजनल हेड द्वारा दी जाती है ! जब आप एप्लीकेशन सबमिट करेंगे , उसके 14 दिनों के अंदर ASP/SDI की रिपोर्ट पर आधारित होता है ! आपको यह जानना की अति आवश्यक है ,की उन लोगों को फ्रेंचाइजी नहीं दी जाएगी ! जिनके गांव में पहले से पोस्ट ऑफिस मौजूद है !

यह भी पढ़े : प्रति महीना मिलेगा 3500 रु बेरोजगारी भत्ता

कितनी लगेगी सिक्योरिटी :

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने (post office franchise aavedan ) के लिए मिनिमम सिक्योरिटी डिपॉजिट 5000 रखी गई है ! यह सिक्योरिटी आप के 1 दिन के फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर आधारित है ! यदि आप अपने सेंटर से ज्यादा ट्रांजैक्शन करेंगे , तो इस रकम को बढ़ाया भी जा सकता है ! सिक्योरिटी डिपॉजिट NSC की फॉर्म में लिया जाता है !

 

ग्राहकों को मिलेंगी यह सभी सर्विस वा प्रोडक्ट :

जब आपको पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी मिल जाती है तो आप अपने ग्राहकों को निम्न सर्विसेज दे पाएंगे !
1 रजिस्टर्ड आर्टिकल,स्पीड पोस्ट , मनी ऑर्डर की बुकिंग !
2. स्टांप और स्टेशनरी !
3. पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस और प्रीमियम भुगतान !
4.बिल /टैक्स / जुर्माने का कलेक्शन और पेमेंट जैसी सर्विस !
5. ई गवर्नेंस और सिटीजन सर्विस !
6. ऐसे प्रोडक्‍ट्स की मार्केटिंग, जिसके लिए डिपार्टमेंट ने कारपोरेट एजेंसी हायर की हुई हो या टाई-अप किया हुआ हो। साथ ही इससे जुड़ी सेवाएं !
7. भविष्‍य में डिपार्टमेंट द्वारा पेश की जाने वाली सर्विस !

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी कमिशन लिस्ट :

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने ( post office franchise aavedan ) के बाद , जो आप सर्विसेज देंगे ! उन पर कितना कमीशन मिलेगा वह आप नीचे देख सकते हैं !
1.रजिस्टर्ड आर्टिकल्स की बुकिंग पर 3 रुपए !
2. स्पीड पोस्ट आर्टिकल की बुकिंग पर 5 रुपए !
3. 100 से 200 रुपए की मनी ऑर्डर की बुकिंग पर 3.5 रूपय !
4. 200 से ज्यादा के मनी ऑर्डर बुकिंग पर 5 रुपए !
5. प्रत्येक रजिस्ट्री और स्पीड पोस्ट के 1000 से ज्यादा आर्टिकल की बुकिंग पर 20 % अतिरिक्त कमिशन दिया जायेगा !
6 .पोस्‍टेज स्‍टांप, पोस्‍टल स्‍टेशनरी और मनी ऑर्डर फॉर्म की बिक्री पर सेल अमाउंट का 5 % !
7. रेवेन्‍यू स्‍टांप, सेंट्रल रिक्रूटमेंट फी स्‍टांप्‍स आदि की बिक्री समेत रिटेल सर्विसेज पर पोस्‍टल डिपार्टमेंट को हुई कमाई का 40 % कमीशन दिया जायेगा !

 

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी के लिए कैसे करे आवेदन :

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी आवेदन करने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा ! जहां पर एक पीडीएफ दिया गया है , और उसमें सभी एप्लीकेशन फॉर्म दिए गए हैं ! उन एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट लेकर और अच्छे से भर कर अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस की मेन ब्रांच में जाना होगा ! उसे वहां पर सबमिट कर देना होता है ! फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहां पर क्लिक करें !

यदि आप ज्यादा अच्छे से समझना चाहते हैं , तो आप नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते हैं ! यहां पर मैंने आपको पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी कैसे आवेदन करें पर विस्तृत जानकारी दी है !

 

महत्वपूर्ण जानकारियां :

Previous Article
Next Article

6 Replies to “पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेकर करे लाखो में कमाई”

Leave a Reply

Your email address will not be published.