प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना ,श्रमिकों मजदूरों को मिलेगा 3 हजार प्रति महीना पेंशन

Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana :

पीयूष गोयल ने बजट 2019 में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए मेगा पेंशन योजना की घोषणा की है ! प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना ,Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana (PMSYMY) का ऐलान हुआ ! उन्होने कहा कि100 रुपये के मासिक योगदान पर कामगारों को उनकी 60 साल की आयु के बाद हर महीने 3000 रुपये पेंशन मिलेगी ! प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना के तहत ,असंगठित क्षेत्र के 10 करोड़ कामगारों को रिटायरमेंट के बाद एक न्यूनतम पेंशन की गारंटी दी जाएगी !

Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana का फायदा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले ! ऐसे मजदूरों को मिलेगा जिनकी मासिक आमदनी 15 हजार रुपये से कम है !  सरकार के इस कदम से घरेलू नौकरानियों , ड्राइवरों , प्लबंर , बिजली का काम करने वाले कामगारों को फायदा हो सकता है ! बहुत जल्द ही पीएम श्रम योगी योजना योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित करना शुरू कर देंगे !

यह भी पढ़े :  फ्री में लगवाये सोलर पैनल घर पर, क्या हैं सरकार का प्लान पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना पात्रता मानदंड :

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना पात्रता मानदंड निम्न हैं

1.PMSYMY के तहत पेंशन प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को असंगठित क्षेत्र में काम करना चाहिए !
2. व्यक्ति का वेतन 15,000 प्रति माह रुपये से कम होना चाहिए !
3.Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana से असंगठित क्षेत्र के 42 करोड़ श्रमिकों को लाभ होने वाला है !
4. प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना में घरेलू नौकरानियों , ड्राइवरों , प्लबंर , बिजली का काम करने वाले कामगार,रिक्शा चालक, रैग पिकर और अन्य छोटे स्तर के मज़दूर शामिल हैं !

 

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे :

पियूष गोयल जी ने कहा की बहुत ही जल्द हुत जल्द ही पीएम श्रम योगी योजना योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित करना शुरू कर देंगे ! हलाकि अभी ऑनलाइन आवेदन नहीं हो रहे हैं ! जैसे ही आवेदन होना चालू होता हैं हम आपको जानकारी देंगे !

यह भी पढ़े : सभी किसानो को 6 हजार रूपये हर साल मिलेंगे :

21000 प्रति माह कमाने वालों को बोनस :

पीयूष गोयल ने 21000 प्रति माह कमाने वालों के लिए बोनस का ऐलान किया ! बोनस का ऐलान करते हुए गोयल ने कहा, कि इस वेतन वालों को 7000 रुपये तक बोनस मिलेगा ! इसके साथ ही ग्रेच्युटी की राशि को 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख किया !

यह भी पढ़े : कुसुम सोलर पंप स्कीम में 60 % का अनुदान

श्रमिक की मौत पर मुआवजे में बढ़ोत्तरी :

किसी श्रमिक की मौत होने पर पहले 2.5 लाख रुपये मिला करते थे ! जिसे बढ़ाकर अब 6 लाख रुपये किया गया है ! यानि अब श्रमिक की मौत पर अब 2.5 लाख रुपये की बजाय 6 लाख रुपये मुआवाजा दिया जाएगा ! इसमें 50 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोत्तरी की गई है !

 

महत्वपूर्ण जानकारियां :

Previous Article
Next Article

17 Replies to “प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना ,श्रमिकों मजदूरों को मिलेगा 3 हजार प्रति महीना पेंशन”

Leave a Reply

Your email address will not be published.