फ्री में लगवाये सोलर पैनल घर पर, क्या हैं सरकार का प्लान पूरी जानकारी,solar subsidy scheme 2019

फ्री में लगवाये सोलर पैनल घर पर, क्या हैं सरकार का प्लान पूरी जानकारी,solar  subsidy scheme 2019 :

दोस्तों यदि आप अपने घर पर सरकार से फ्री में सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं ! तो आप इस आर्टिकल पर वह सारी जानकारी हासिल कर लेंगे ! मैंने यहां पर आपको स्टेप बाय स्टेप यह बताया है ! कि आपके घर पर यदि आप सोलर पैनल लगवाने की सोच रहे हैं ! तो सरकार समय-समय पर सब्सिडी स्कीम चलाती रहती है ! जिसके तहत आप बहुत ही कम दामों में अपने घर की छत पर फ्री में सोलर पैनल लगवा सकते हैं “solar subsidy scheme 2019 “

!

 

solar subsidy scheme 2019,solar scheme
                                                     solar subsidy scheme 2019

 

आज मैं एक ऐसे प्लान के बारे में यहां पर बताने वाला हूं ! जिसके तहत आप अपने घर पर फ्री में सोलर पैनल लगवासकते हैं ! साथ ही साथ आप उससे बिजली बेचकर आमदनी भी कर सकते हैं ! जी हां दोस्तों मैं आपको एक ऐसामेथड बताने वाला हूं ! जिससे आप अपने घर पर सोलर पैनल लगवाये और अपने आस पड़ोस में भी बेच कर पैसाभी कमाये ! सोलर पैनल सोलर सिस्टम को जानना बहुत ही आवश्यक है ! आप नीचे दिए गए कुछ सवाल और कुछउत्तर पढ़ सकते हैं ! जिससे आपको सोलर पैनल की मामूली जानकारी हो जाएगी !

 

What is a Solar Rooftop System सोलर रूफटॉप सिस्टम क्या है ? :

Solar Rooftop System में, सौर पैनल किसी भी आवासीय, वाणिज्यिक, संस्थागत और औद्योगिक भवनों की छत में स्थापित किए जाते हैं ! यह दो प्रकार का हो सकता है !

1.सोलर रूफटॉप सिस्टम ! जिसमें बैटरी का उपयोग करके भंडारण की सुविधा है !
2. ग्रिड कनेक्टेड सोलर रूफटॉप सिस्टम !

 

 

What is a Grid Connected Solar Rooftop System ग्रिड कनेक्टेड सोलर रूफटॉप सिस्टम क्या है ?

ग्रिड कनेक्टेड रूफटॉप या छोटे एसपीवी सिस्टम में, एसपीवी पैनल से उत्पन्न डीसी पावर को पावर कंडीशनिंग यूनिट का उपयोग करके एसी पावर में बदल दिया जाता है ! इसे 33 kv / 11 kv 3 phase लाइनों या 440/220 volt तीन या एकल में ग्रिड में कनेक्ट किया जाता है ! ये सिस्टम दिन के समय में बिजली पैदा करते हैं जो पूरी तरह से कैप्टिव लोड को पावर द्वारा उपयोग किया जाता है !

 

if you want to free solar subidy scheme 2019 than solarroofotp.gov.in offer you solar subsidy sscheme.
                                                               solar subidy scheme 2019

 

How much area is required कितना क्षेत्र आवश्यक है ? :

1 किलोवाट rooftop solar systems के लिए आमतौर पर फ्लैट, छाया-रहित क्षेत्र के लिए 12 वर्ग मीटर (130 वर्ग फीट) की आवश्यकता होती है ! हालाँकि, वास्तविक आकार, सौर विकिरण और मौसम की स्थिति और छत के आकार के स्थानीय कारकों पर भी निर्भर करता है ! ग्रिड कनेक्टेड रूफटॉप सोलर सिस्टम की औसत लागत लगभग रु 75 प्रति वाट !

यह भी पढ़े : उत्तर प्रदेश लोक कल्याण मित्र भर्ती 2019 , ऑनलाइन आवेदन / एप्लीकेशन फॉर्म

What are solar subsidy scheme 2019 from the Government? सरकार से मिलने वाली  सब्सिडी क्या हैं ? :

रूफटॉप पीवी प्रोजेक्ट्स की स्थापना के लिए कई चैनलों से सब्सिडी मिलती है !

a: MNRE के माध्यम से केंद्र सरकार से सब्सिडी / सहायता :

1. सामान्य श्रेणी के राज्यों के लिए बेंचमार्क लागत का 30 %
2. विशेष श्रेणी के राज्यों के लिए बेंचमार्क लागत का 70% तक ! जिनमें सिक्किम, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर और लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह शामिल हैं !
3. वाणिज्यिक और औद्योगिक क्षेत्र उपर्युक्त सब्सिडी के लिए पात्र नहीं होंगे !
4. सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (PSU) सहित सरकारी संस्थान सब्सिडी के लिए पात्र नहीं होंगे ! इसके बजाय उन्हें उपलब्धि से जुड़े प्रोत्साहन / पुरस्कार दिए जाएंगे !

 b: राज्य नोडल एजेंसियों के माध्यम से राज्य सरकार से सब्सिडी / सहायता:

1. विभिन्न राज्यों में सब्सिडी का समर्थन भी उपलब्ध है ! सब्सिडी का प्रतिशत राज्य की नीतियों के अनुसार बदलता रहता है !

 

लोन और सब्सिडी की सुविधा भी मौजूद :

यदि आप सोलर पैनल लगवाना चाह रहे हैं ! तो इसके लिए आपको बैंक लोन देती है ! आप अपनी छत पर सोलर पैनल सरकार की सब्सिडी वाली स्कीम से भी लगवा सकते हैं !आपको यह ध्यान रखना होगा , कि सरकार 100% भी नहीं देती है ! आपको कुछ पैसा अपने घर पर ही लगाना होता है ! यदि आप ऐसा भी नहीं लगाना चाहते हैं ! तो आप बैंक से बहुत ही आसानी से लोन भी दे सकते हैं !

यह भी पढ़े : पीपीएफ अकाउंट की पूरी जानकारी ,PPF Account detail in Hindi 2019

Solar Rooftop calculator :

सोलर रूफटॉप ” calculator ”  की माध्यम से अपने यहां सोलर सिस्टम लगवाने से पहले सारी चीजें कैलकुलेट कर सकते हैं ! कि आपका कितना बजट आएगा , आप कितनी बिजली बना पाएंगे , आप कितनी बिजली बेच पाएंगे , सभी चीजें आप इस कैलकुलेटर के माध्यम से कर सकते हैं ! आपको और अच्छे समझाने के लिए मैंने एक वीडियो बनाया है ! जो आप देख ले , यहां पर आप सोलर पैनल कैसे अप्लाई कर सकते हैं ! वह भाई बताया ह !

 

Solar Rooftop calculator
                                               solar subidy scheme 2019

 

how to apply for solar subsidy scheme 2019 ( छत पर सोलर पैनल कैसे लगवाए ) :

व्यक्तिगत घरेलू उपभोक्ता सरकारी सब्सिडी प्राप्त करने के लिए ! MNRE चैनल भागीदारों के माध्यम से अपनी छतों पर स्थापित ऑफ-ग्रिड रूफटॉप सिस्टम प्राप्त कर सकते हैं ! आप इसके लिए ऑनलाइन दिए गए वेबसाइट के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं ! जैसे आप इस वेबसाइट पर जाएंगे “official Website “, तो आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल कर आ जाता है! जैसा कि नीचे दिखाया गया है ! इस फॉर्म में आपको अपनी सारी डिटेल भर देनी है ! और फॉर्म को सबमिट कर देना हैं ! जैसे आप यह फॉर्म सबमिट करेंगे , आपके नजदीकी सोलर कंपनियां आपसे संपर्क करेंगे ! आप को यदि सभी चीजे समझ में आती है , तो आप अपने यंहा सौर प्लांट लगवा सकते हैं !

 

 

 

महत्वपूर्ण जानकारियां :

 

Previous Article
Next Article

48 Replies to “फ्री में लगवाये सोलर पैनल घर पर, क्या हैं सरकार का प्लान पूरी जानकारी,solar subsidy scheme 2019”

  1. उमेद सिंह

    गुड मॉर्निंग सर जी
    हमें भी सोलर पैनल चाहिए घर में सर सरकार की
    स्कीम को कैसे ले

  2. Inder singh bheel

    सर जी हम भी ग्रिड किसान हैं हमें भी सोलर पैनल की आवश्यकता है लेकिन हमारे पास पेसे नहीं है सरकारी योजनाओं के तहत हमें भी सोलर पैनल लगवाना है

    • मनोज कुमार यादव वीरपूर बूढ़ाऊ बलिया उत्तर प्रदेश

      सर हमें ग्रिड सोलर लगाने है सोलर लगाने के लिए क्या करना होगा

  3. Rambali

    हमको भी घर में सोलर पैनल लगवाना है घर में लाइट नहीं हैफोर्स के साथ बैटरी भी चाहिए इनवर्टर में चाहिएरात में अंधेरे में रहते हैं बाल बच्चे रहते हैं छोटे-छोटे ग्राम पंचायत मारेया पोस्ट केदमा थाना उदयपुर मेरा गांव का नाम है दवाई पानी मेरा पापा का नाम है राम अवतार यादव हम लोग का घर में लाइट नहीं है

  4. Okendra Ramnaresh Singh

    सर जी हम भी ग्रिड किसान हैं हमें भी सोलर पैनल की आवश्यकता है लेकिन हमारे पास पेसे नहीं है सरकारी योजनाओं के तहत हमें भी सोलर पैनल लगवाना है

Leave a Reply

Your email address will not be published.